Friday, May 17th, 2024

बीयू ने अटकाई पांच हजार की नर्सिंग एग्जाम, एक लाख के रिजल्ट  

भोपाल
बरकतलउल्ला विश्वविद्यालय ने साढ़े पांच हजार विद्यार्थियों की बीएससी नर्सिंग छात्रों की परीक्षाएं जबरिया रोक रखी हैं। इसके चलते विद्यार्थियों ने बीयू पहुंच कर प्रदर्शन किया। प्रभारी रजिस्ट्रार ने उनकी जल्द परीक्षा कराने का आश्वासन दिया है। 

बीएससी नर्सिंग की परीक्षाएं बीयू को अक्टूबर में करा लेना थीं, लेकिन रजिस्ट्रार यशवंत पटेल की अनदेखी के कारण विद्यार्थियों का भविष्य दांव पर लग रहा है। करीब साढ़े पांच हजार विद्यार्थी अपनी परीक्षा कराने को लेकर काफी परेशान हैं। इसलिए उन्होंने बीयू पहुंचकर बीयू प्रबंधन के खिलाफ नारेबाजी की। इसी लेटलतीफी के कारण उनकी चार साल की डिग्री पांच साल में पूरी हो पाएगाी। ये कोर्स मेडिकल विवि जबलपुर चला गया है,लेकिन अंतिम वर्ष होने के कारण उक्त विद्यार्थियों की परीक्षाएं बीयू को ही कराना होगीं। राजधानी में बीएससी नर्सिंग के करीब 32 कालेज संचालित हो रहे हैं। विद्यार्थियों ने 26 मार्च को मेडिकल विवि जबलपुर को घेरने की रणनीति बना ली हैं। 

तीसरे और पांचवें सेमेस्टर की बीए मैनेजेमेंट, बीए, बीकाम, बीएससी, बीबीए,बीसीए और बीएससी होम साइंस परीक्षाएं जनवरी में खत्म हो गई हैं,लेकिन रिजल्ट अभी तक जारी नहीं हो सका। जबकि परीक्षाओं के रिजल्ट जनवरी में ही आना शुरू हो जाने थे। आलम ये है कि बीयू अभी तक रिजल्ट तैयार करने की प्रक्रिया ही शुरू नहीं कर सका है। अभी भी रिजल्ट के लिए करीब 15 दिनों तक और इंतजार करना होगा। इससे विद्यार्थियों की के अगले सेमेस्टर में अवरोध बना हुआ है। इससे उनकी छठवें सेमेस्टर की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। वहीं रिजल्ट को लेकर प्रोफेसरोंमें उत्सुकता है। क्योकि उन्हें भी लोकसभा चुनाव के दौरान अपनी काफी जिम्मेदारियां निभानी हैं। रिजल्ट आने से वे विद्यार्थियों की आगामी सेमेस्टर की तैयारियां कर सकेंगे। हालांकि विधानसभा चुनाव के दौरान हुई लेटलतीफी केकारण परीक्षाएं एक माह विलंब तक चलती रही थीं। बीयू ने लेटलतीफी को सुधारने की वजाय रिजल्ट में भी लेटलीतीफी कर दी है। इसका असर आगामी सेमेस्टर की परीक्षाओं पर दिखाई देगा। 

मूल्यांकन में नहीं दिखाई रूचि 
प्रोफेसरों ने बीयू के मूल्यांकन को ज्यादा तवज्जो नहीं दी हैं। वे केंद्रीय मूल्यांकन करने के लिए सेंटरों तक नहीं पहुंचे। क्योंकि अधिकारियों से उनकी पटरी नहीं बैठ रही है। यही कारण है कि शासन की तरफ से होने वाली कार्रवाई तक से भयभीत नहीं हैं। अधिकारियों ने वैल्यूशन तक पूरा करा लिया है, लेकिन अभी रिजल्ट तैयार करने में प्रक्रिया में विलंब हो रहा है। इसके कारण रिजल्ट तैयार होने में 15 दिन लग सकते हैं। 


वर्जन 
मूल्यांकन पूर्ण हो गया है। जल्द ही सभी विद्यार्थियों के रिजल्ट जारी कर दिए जाएंगे। 
यशवंत पटेल 
प्रभारी रजिस्ट्रार

 

Source : MP Education

संबंधित ख़बरें

आपकी राय

1 + 15 =

पाठको की राय